एरर्स एंड ओमिशन्स क्षतिपूर्ति बीमा प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए तेजी से महत्वपूर्ण बीमा होता जा रहा है। आईटी के खरीददार व्यर्थ व्यय के कम सहनशील हैं और अपने आपूर्तिकर्ताओं को दोष देने के लिए उत्सुक हैं, चाहे उनके सप्लायर की गलती है या नहीं है।
परियोजना विवाद और उच्च मूल्य समाधान अब यूरोप और अमेरिका भर में असामान्य नहीं हैं। टेक्नोलॉजी कंपनियों के लिए, जो इन बाजारों में काम कर रही हैं, बैलेंस शीट संरक्षण के लिए यह बीमा 'अतिआवश्यक' है। भारत और दुनिया भर में प्रौद्योगिकी कंपनियां मांग कर रही हैं कि उनके बीमाकर्ता सही कवर प्रदान करें, उचित कीमतों पर प्रासंगिक विशेषज्ञता से समर्थित।
इफ्को-टोक्यो जनरल इंश्योरेंस की एरर्स एंड ओमिशन्स (टेक्नोलॉजी) पालिसी विशेष रूप से भारत में काम कर रहीं आईटी / आईटीईएस के आपूर्तिकर्ताओं, सलाहकारों और विक्रेताओं को संभाविक मुकदमेबाजी के विरुद्ध उनके हितों की सुरक्षा के लिए तैयार की गई है, जो मानक पैकेज सॉफ़्टवेयर की विफलता, परामर्श सेवाओं में कमी, कार्यान्वयन और प्रबंधित / होस्ट की गई सेवाओं (बीपीओ) की विफलता के कारण होने वाली देरी, व्यवस्थित त्रुटियों, तकनीकी विफलता आदि के कारण से हो सकती है।
हमारी पालिसी की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं
अगर किसी ग्राहक के लिए प्रौद्योगिकी व्यापार गतिविधियों का प्रदर्शन बीमाकर्ता के खिलाफ किसी मुआवजे या निरोधक आदेश सहित, किसी भी कारण पॉलिसी की अवधि के दौरान, बीमित के खिलाफ दावा करता है:
किसी भी अन्य बीमा पॉलिसी की तरह यह पॉलिसी प्रत्येक बोधगम्य दावे या नुकसान के लिए जवाबदेही नहीं है। यह पॉलिसी किसी भी दावे या किसी भी लागत या खर्च सहित किसी भी दावे या हिस्से के लिए कोई भुगतान नहीं करेगी जो अन्यथा इस नीति द्वारा सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली या नीति के कारण शामिल होंगी:
आप यह मान सकते हैं कि आईटी परियोजनाएं अक्सर समस्याओं से ग्रस्त होती हैं और ये कि अगर इन समस्याओं में से प्रत्येक को अधिसूचित किया गया तो हम अधिसूचनाओं से भर जायेंगे। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस बात को ध्यान में रखें कि लिखित रूप में अवगत कराए गए बिना भुगतान किये गए बिल, मिस्ड माइलस्टोन और क्लाइंट असंतोष के बढ़ते स्तर जैसे सभी संकेत हैं कि परियोजना के साथ सबकुछ अच्छा नहीं हैं। रिट या अन्य कानूनी नोटिस प्राप्त करना शायद ही कभी समस्या की पहली जागरूकता का प्रतिनिधित्व करता है।
पॉलिसी अवधि के दौरान हमारी पॉलिसी जारी करने वाले कार्यालय को लिखित नोटिस दिया जाना चाहिए, जब:
हम यह सब देते हैं क्योंकि हम अपने जोखिमों को कम करने और सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी भी संभावित दावों को कुशलता से प्रबंधित करने में समान रुचि साझा करते हैं।