एरर्स एंड ओमिशन्स (टेक्नोलॉजी) बीमा

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एरर्स एंड ओमिशन्स क्षतिपूर्ति बीमा प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए तेजी से महत्वपूर्ण बीमा होता जा रहा है। आईटी के खरीददार व्यर्थ व्यय के कम सहनशील हैं और अपने आपूर्तिकर्ताओं को दोष देने के लिए उत्सुक हैं, चाहे उनके सप्लायर की गलती है या नहीं है।

परियोजना विवाद और उच्च मूल्य समाधान अब यूरोप और अमेरिका भर में असामान्य नहीं हैं। टेक्नोलॉजी कंपनियों के लिए, जो इन बाजारों में काम कर रही हैं, बैलेंस शीट संरक्षण के लिए यह बीमा 'अतिआवश्यक' है। भारत और दुनिया भर में प्रौद्योगिकी कंपनियां मांग कर रही हैं कि उनके बीमाकर्ता सही कवर प्रदान करें, उचित कीमतों पर प्रासंगिक विशेषज्ञता से समर्थित।

इफ्को-टोक्यो जनरल इंश्योरेंस की एरर्स एंड ओमिशन्स (टेक्नोलॉजी) पालिसी विशेष रूप से भारत में काम कर रहीं आईटी / आईटीईएस के आपूर्तिकर्ताओं, सलाहकारों और विक्रेताओं को संभाविक मुकदमेबाजी के विरुद्ध उनके हितों की सुरक्षा के लिए तैयार की गई है, जो मानक पैकेज सॉफ़्टवेयर की विफलता, परामर्श सेवाओं में कमी, कार्यान्वयन और प्रबंधित / होस्ट की गई सेवाओं (बीपीओ) की विफलता के कारण होने वाली देरी, व्यवस्थित त्रुटियों, तकनीकी विफलता आदि के कारण से हो सकती है।

हमारी पालिसी की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं

  • पहले से तय व्यापार गतिविधियों के लिए कवर
  • साधारण अंग्रेज़ी भाषा. उदाहरण, केवल 6 परिभाषाएं
  • स्पष्ट अनुबंध का उल्लंघन कवर
  • बौद्धिक संपदा के उल्लंघन का कवर (पेटेंट और व्यापार रहस्य को छोड़कर)
  • विश्वासघात / गोपनीयता के अधिकार का उल्लंघन कवर
  • बदनामी कवर
  • बकाया फीस के लिए भुगतान

क्या कवर है?

अगर किसी ग्राहक के लिए प्रौद्योगिकी व्यापार गतिविधियों का प्रदर्शन बीमाकर्ता के खिलाफ किसी मुआवजे या निरोधक आदेश सहित, किसी भी कारण पॉलिसी की अवधि के दौरान, बीमित के खिलाफ दावा करता है: 

  • एक ग्राहक के साथ डिलीवर करने के लिए डिज़ाइन, उत्पादन या आपूर्ति करने के लिए एक लिखित अनुबंध का गैर-इरादतन उल्लंघन, क्योंकि:
    • डिलिवरेबल्स किसी भी लिखित विनिर्देश के साथ सभी भौतिक मामलों में अनुपालन नहीं करते हैं, जो प्रासंगिक अनुबंध का हिस्सा होते हैं और जहां यह अनुबंध का एक स्पष्ट शब्द है कि डिलिवरेबल को उस विनिर्देश का पालन करना चाहिए;
    • सामग्री दोष वाले डिलिवरेबल;
    • आवश्यक गुणवत्ता, सुरक्षा या फिटनेस से संबंधित किसी निहित वैधानिक पद को पूरा करने में डिलिवरबल्स विफल रहे हैं;
  • लापरवाही अधिनियम, लापरवाही त्रुटि, लापरवाही चूक, लापरवाही का गलत विवरण, लापरवाह गलत बयान या उचित देखभाल और कौशल का उपयोग करने के लिए एक व्यक्त या अंतर्निहित संविदात्मक कर्तव्य का उल्लंघन
  • कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, ट्रेड ड्रेस या नैतिक अधिकारों या कार्य को आगे बढाने सहित बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन (लेकिन कोई भी पेटेंट या व्यापारिक रहस्य नहीं)
  • गोपनीयता के किसी भी अधिकार का उल्लंघन, या विश्वासघात, किसी भी जानकारी का दुरुपयोग जो या तो गोपनीय है या उसका उपयोग वैधानिक प्रतिबंधों के अधीन होता है।
  • मानहानि
  • नागरिक दायित्व, लेकिन अनुबंध के उल्लंघन के लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं है, जो कि विशेष रूप से ऊपर दी गई है।

क्या कवर नहीं है?

किसी भी अन्य बीमा पॉलिसी की तरह यह पॉलिसी प्रत्येक बोधगम्य दावे या नुकसान के लिए जवाबदेही नहीं है। यह पॉलिसी किसी भी दावे या किसी भी लागत या खर्च सहित किसी भी दावे या हिस्से के लिए कोई भुगतान नहीं करेगी जो अन्यथा इस नीति द्वारा सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से उत्पन्न होने वाली या नीति के कारण शामिल होंगी:

  • इंटरनेट सेवा प्रदाता या किसी भी दूरसंचार या अन्य उपयोगिता प्रदाता द्वारा प्रदान की गई सेवा की असफलता या रुकावट, जब तक कि बीमाकर्ता उन सेवाओं को प्रदान करते हैं।
  • किसी भी पेटेंट का वास्तविक या कथित उल्लंघन।
  • गैर-भुगतान, अंश-भुगतान, देर से भुगतान, अनाधिकृत या धोखाधड़ी का उपयोग या किसी भी क्रेडिट, डेबिट, चार्ज या स्टोर कार्ड का दुरुपयोग। यह विश्वास या गोपनीयता के अधिकार के उल्लंघन के दावे पर लागू नहीं होता है, जहां एक हैकर ने बीमाकर्ता को अनजाने में तीसरे पक्ष के गोपनीयता के अधिकार का उल्लंघन किया है।
  • बीमित के उस निदेशक या अधिकारी द्वारा किए गए उस क्षमता में कार्य करने या व्यवसाय के प्रबंधन करने के कोई भी व्यक्तिगत दायित्व।
  • जुर्माना या संविदात्मक दंड।
  • किसी भी वायरस, वर्म, तर्क बम या ट्रोजन हॉर्स, जो कि अंधाधुंध रूप से खुद की नकल करता है और स्वचालित रूप से एक वैश्विक या राष्ट्रीय पैमाने पर या उपयोगकर्ता के पहचाने जाने योग्य वर्ग या क्षेत्र में फैल जाता है, जब तक कि एक हैकर द्वारा नहीं बनाया गया हो।
  • किसी भी उपकरण (किसी भी हार्डवेयर, फर्मवेयर या सॉफ़्टवेयर सहित) द्वारा किसी भी तारीख को सही ढंग से पहचानने के लिए या किसी भी डेटा को संसाधित करने की किसी भी विफलता के कारण,या किसी दिए गए तिथि को सही ढंग से पहचानने के लिए संपत्ति संचालित करने की कोई भी विफलता।
  • किसी भी डिलिवरेबल्स में कोई दोष जो केवल बीमाधारक के अलावा आपूर्तिकर्ता, निर्माता या उत्पत्ति की जिम्मेदारी है. यह अपवाद किसी भी राशि पर लागू नहीं होता है जो बीमाकृत हमें संतुष्ट करता है कि कानूनी तौर पर किसी तृतीय पक्ष के साथ लिखित अनुबंध के अंतर्गत वापिस पाई जा सकती है।

दावे कैसे और कब दर्ज करें

आप यह मान सकते हैं कि आईटी परियोजनाएं अक्सर समस्याओं से ग्रस्त होती हैं और ये कि अगर इन समस्याओं में से प्रत्येक को अधिसूचित किया गया तो हम अधिसूचनाओं से भर जायेंगे। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस बात को ध्यान में रखें कि लिखित रूप में अवगत कराए गए बिना भुगतान किये गए बिल, मिस्ड माइलस्टोन और क्लाइंट असंतोष के बढ़ते स्तर जैसे सभी संकेत हैं कि परियोजना के साथ सबकुछ अच्छा नहीं हैं। रिट या अन्य कानूनी नोटिस प्राप्त करना शायद ही कभी समस्या की पहली जागरूकता का प्रतिनिधित्व करता है। 

पॉलिसी अवधि के दौरान हमारी पॉलिसी जारी करने वाले कार्यालय को लिखित नोटिस दिया जाना चाहिए, जब:

  • बीमाधारक के खिलाफ कोई भी वास्तविक दावा या धमकी दावे लाये जाते हैं।
  • बीमाधारक पहले अपने व्यापार गतिविधि से उत्पन्न होने वाली समस्या के बारे में जागरूक हो जाते हैं, जिसके कारण दावे या धमकी वाले दावे बढ़ने की संभावना है।

इफको-टोक्यो जनरल इंश्योरेंस द्वारा कवर किए जाने के लाभ

  • दावों के लिए पारदर्शी और सक्रिय दृष्टिकोण।
  • हमारे ग्राहकों और उनके दलालों के साथ निकट और समर्थक सक्रिय संबंध।
  • हमारे समर्पित दावा प्रबंधकों तक 24X7 पहुंच।
  • आपके प्रमुख अनुबंधों की बाहरी कानूनी परीक्षा।
  • अधिमान्य दर पर वकीलों के हमारे विशेषज्ञ पैनल तक पहुंच।
  • अपने स्वयं के वकीलों के साथ निकट समन्वय।
  • लिखित दावे मार्गदर्शन नोट।
  • भावी उद्योग की घटनाओं का निरंतर ज्ञान साझा करना और उनमें शामिल करना।

हम यह सब देते हैं क्योंकि हम अपने जोखिमों को कम करने और सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी भी संभावित दावों को कुशलता से प्रबंधित करने में समान रुचि साझा करते हैं।