दावा प्रक्रिया
सभी बीमा अनुबंध प्रस्तावधारक द्वारा बीमित व्यक्ति द्वारा प्रदान की गई जानकारी पर आधारित हैं৷ प्रस्ताव प्रपत्र बीमा अनुबंधों का आधार बनाते हैं
पॉलिसी की विविध प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, उपर्युक्त के अलावा व्यक्तिगत पोलिसियों लिए अलग-अलग बिंदुओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है: (कृपया ध्यान दें कि उल्लेख किए गए दस्तावेज संकेतक हैं और दावे की परिस्थितियों के आधार पर, बीमाकर्ता अतिरिक्त दस्तावेजों के लिए अनुरोध कर सकता है)
आप 2 तरीके से स्वास्थ्य बीमा दावे के लिए आवेदन कर सकते हैं आप या तो कैशलेस दावे के लिए जा सकते हैं या आपके दावे के लिए प्रतिपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं।. दावों के लिए नीचे दी गई प्रक्रियाओं का पालन किया जाना चाहिए:
नकद रहित दावों की सुविधा केवल टीपीए के नेटवर्क अस्पतालों के साथ उपलब्ध है जिसके साथ हम बंधे हुए हैं। किसी विशेष अस्पताल में भर्ती होने से पहले नेटवर्किंग की मौजूदा स्थिति के बारे में आपको हमारे टीपीए से समझने की सलाह दी जाती है।
इस सुविधा के तहत नेटवर्क अस्पताल आपको कैशलेस अनुरोध से संबंधित औपचारिकता को पूरा करने में सहायता करेगा। आप अपने हेल्थ कार्ड पर दी गई अपनी सदस्यता संख्या का हवाला देते हुए, अपने हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से हमारे तीसरे पक्ष के प्रशासक से भी संपर्क कर सकते हैं।
नकदहीन दावे दो प्रकार के होते हैं:
- आपातकालीन प्रवेश के लिए कैशलेस दावे की प्रक्रिया
- नियोजित प्रवेश के लिए कैशलेस क्लेम प्रक्रिया
आपातकाल प्रवेश के लिए कैशलेस दावे की प्रक्रिया:
- चरण 1: नेटवर्क अस्पताल के मामले में, प्रवेश पर, तीसरे पक्ष के प्रशासक (टीपीए) को उनके टोल फ्री नंबर के जरिए सूचित करें ৷ कृपया अपना स्वास्थ्य कार्ड सदस्यता संख्या उद्धृत करें
- चरण 2: कैशलेस अनुरोध फ़ॉर्म भरें जो अस्पताल बीमा सहायता डेस्क के साथ उपलब्ध है और इसे अपने इलाज करने वाले चिकित्सक द्वारा प्रमाणित करें
- चरण 3: टीपीए को चिकित्सा अभिलेखों के समर्थन के साथ कैशलेस अनुरोध फ़ॉर्म फैक्स करें
- चरण 4: टीपीए दस्तावेज की छानबीन करेंगे और अस्पताल के फैसले को व्यक्त करेंगे। टीपीए नकद रहित अनुरोध को मंजूरी दे सकता है या अतिरिक्त दस्तावेजों के लिए कॉल कर सकता है, यदि आवश्यक हो तो।
- चरण 5: टीपीए द्वारा नकद रहित दावों के अनुमोदन पर, अस्पताल के बिल का सीधे (पॉलिसी सीमाओं के अधीन)निपटारा किया जाएगा। टेलीफ़ोन प्रभार, भोजन, परिचर शुल्क आदि जैसे अनन्य मात्रा में आप को निपटारा करना होगा
- चरण 6: यदि नकद रहित दावे को टीपीए द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है, तो कृपया अस्पताल के साथ बिल का निपटारा करें और प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन करें। दावा पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार किया जाएगा
हमारे टीपीए द्वारा नकद रहित निर्णय को मंजूरी देने के लिए लगने वाला समय सभी दस्तावेजों के प्राप्त होने के 24 घंटे बाद है।
नियोजित प्रवेश के लिए कैशलेस क्लेम प्रक्रिया:
- चरण 1: उपचार के लिए नेटवर्क अस्पताल की हमारी सूची में से एक अस्पताल का चयन करें
- चरण 2: प्रवेश के 3 दिन पहले हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से हमारे तीसरे पक्ष के प्रशासक (टीपीए) को सूचित करें, अपने हेल्थ कार्ड सदस्यता संख्या का हवाला देते हुए
- चरण 3: कैशलेस अनुरोध फ़ॉर्म भरें जो अस्पताल बीमा सहायता डेस्क पर उपलब्ध है और इसे अपने चिकित्सक द्वारा इलाज के लिए प्रमाणित करें
- चरण 4: टीपीए को चिकित्सा अभिलेखों के समर्थन के साथ कैशलेस अनुरोध फ़ॉर्म फैक्स करें
- चरण 5: टीपीए दस्तावेज़ की जांच करेगा और अस्पताल को फैसला व्यक्त करेगा। टीपीए नकद रहित अनुरोध को मंजूरी दे सकता है या अतिरिक्त दस्तावेजों के लिए कॉल कर सकता है, यदि आवश्यक हो तो।
- चरण 6: टीपीए द्वारा नकद रहित दावों के अनुमोदन पर, अस्पताल के बिल का सीधे (पॉलिसी सीमाओं के अधीन) निपटारा किया जाएगा। टेलीफ़ोन प्रभार, भोजन, परिचर शुल्क आदि जैसे अनन्य राशि का निपटारा आप को करना होगा।
- चरण 7: यदि नकद रहित दावे को टीपीए द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है, तो कृपया अस्पताल के साथ बिल का निपटारा करें और प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन करें। दावा पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार किया जाएगा।
हमारे टीपीए द्वारा नकद रहित निर्णय को मंजूरी देने के लिए लगने वाला समय सभी दस्तावेजों के प्राप्त होने के 24 घंटे बाद है।
दावे की प्रतिपूर्ति की प्रक्रिया
अगर आपने नेटवर्क अस्पताल में कैशलेस सुविधा नहीं ली है या आपने उस अस्पताल में इलाज लिया है जो नेटवर्क का हिस्सा नहीं है तो आप प्रतिपूर्ति के लिए अपने मूल दस्तावेज जमा कर सकते हैं।
- चरण 1: टोल नंबर के माध्यम से इफको-टोकियो - 1800 103 54 99 को प्रवेश पर तुरंत सूचित करें छुट्टी मिलने के तारीख से 7 दिन के अंदर। दावे को सूचित करते हुए कृपया अपने पॉलिसी सर्टिफिकेट नंबर का उल्लेख करें।
- चरण 2: इलाज़ करवाएं और अस्पताल के सभी बिलों का निपटान करें और फिर प्रतिपूर्ति के लिए दावा दर्ज करें।
- चरण 3: हमारी वेबसाइट से संबंधित दावा फ़ॉर्म डाउनलोड करें (या) हमारे कॉल सेंटर के माध्यम से एक के लिए अनुरोध करें।
दावे के दस्तावेजों को स्थानीय इफको टोकियो कार्यालय के पते पर भी जमा किया जा सकता है जो हमारे टोल संख्या 1800 543 54 99 को कॉल करके प्राप्त किया जा सकता है।
यदि आपको दावों की प्रक्रिया पर मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो आप हमारे टोल नंबर - 1800 543 54 99 के माध्यम से भी हमसे संपर्क कर सकते हैं।
दस्तावेज़ चेकलिस्ट
दावे की प्रतिपूर्ति के मामले में दस्तावेज जमा करें - डॉक्टर के प्रमाण पत्र के साथ विधिवत रूप से भरा हुआ दावा फ़ॉर्म
- डिस्चार्ज सारांश
- बिल
- पर्चें
- अग्रिम और अंतिम प्राप्तियां
- निदान परीक्षण रिपोर्ट, एक्स रे, स्कैन और ईसीजी और अन्य फिल्मों
यदि आवश्यक हुआ तो दावा प्रसंस्करण टीम उपरोक्त सूचीबद्धों के अलावा और अधिक दस्तावेजों की मांग करेगी।
कृपया ध्यान दें:
- सभी आवश्यक दस्तावेजों के प्राप्त होने पर दावों पर कार्रवाई की जाएगी, और यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त दस्तावेज / सूचना यदि कोई हो तो दावे देखने के बाद मंगवाई जायेगी।
- दावें स्वीकार्य होने पर आपको चेक भेज दिया जाएगा। यदि नहीं, तो आपको अस्वीकार पत्र भेजा जाएगा।
- प्रतिपूर्ति दावों के लिए बदलाव का समय सभी दस्तावेजों की प्राप्ति की तारीख से 20 दिन है
दावे का भुगतान
- इस नीति के तहत सभी दावे भारतीय मुद्रा में देय होंगे। इस बीमा के उद्देश्य के लिए सभी चिकित्सा उपचार भारत में ही लिए जाएंगे।
- इफको टोकियो आईआरडीए नियमों द्वारा प्रदान की गई के अलावा अन्य के तहत भुगतान या देय राशियों के लिए कोई ब्याज / दंड का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।
- यदि दावेदार के भुगतान के समय उसका क़ानूनी वारिस जीवित नहीं हैं तो स्वीकार्य दावे के भुगतान को प्रस्तावकर्ता के कानूनी उत्तराधिकारी को दिया जाएगा।
सभी बीमा अनुबंध बीमाधारक द्वारा प्रस्ताव फॉर्म में प्रदान की गई जानकारी पर आधारित हैं. प्रस्ताव फॉर्म बीमा अनुबंधों का आधार बनाते हैं
कुछ महत्वपूर्ण बिंदु, जो दावा प्रक्रिया में आपकी मदद करेंगे
- नुकसान या क्षति की बीमाकर्ता को तुरंत सूचना दी जानी चाहिए
- दावे की जानकारी मिलने पर, बीमाकर्ता एक दावा फ़ॉर्म भेजेगा
- बीमाकर्ता को नुकसान के अनुमान के साथ पूरा दावा फ़ॉर्म जमा करें. अलग-अलग सामानों का मूल्य सहित सूचीबद्ध अनुमान प्रस्तुत करना बेहतर है
- बीमाकर्ता हानि का आकलन करने के लिए क्षतिग्रस्त वस्तुओं के निरीक्षण की व्यवस्था करेगा. प्रमुख हानियों के मामले में, विशेषज्ञ-लाइसेंस प्राप्त सर्वेक्षक को नियुक्त किया
- बीमाधारक को नुकसान की मात्रा को साबित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे
- यदि नुकसान का कारण स्थापित नहीं होता है, तो यह बीमाधारक को यह साबित होगा कि बीमित संकट के कारण नुकसान या क्षति हुई है
- बीमाधारक और बीमाकर्ता के बीच दावे राशि के समझौते के बाद दावे का निपटारा किया जाता है
- पॉलिसी के नियम और शर्तों के अनुसार निर्दिष्ट अधिकता को देय दावा राशि से काट लिया जायेगा
पॉलिसी की विविध प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, उपर्युक्त के अलावा, व्यक्तिगत पालिसीयों के लिए अलग-अलग बिंदुओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है: (कृपया ध्यान दें कि उल्लेख किए गए दस्तावेज संकेतक हैं और दावों की परिस्थितियों के आधार पर, बीमाकर्ता अतिरिक्त दस्तावेजों के लिए अनुरोध कर सकता है)
मोटर वाहन (निजी और दो पहिया वाहन) के दावे
मोटर पालिसियों के अंतर्गत दावे
- तीसरे पक्षों से जुड़े दुर्घटना की सूचना (जरूरी नहीं कि दावा) बीमा कंपनियों को दी जानी चाहिए
- बीमाकर्ता भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है या नहीं, यह जाने बिना मुआवजे का भुगतान करने का इच्छुक हो सकता है
- प्रमुख दावों के मामले में, बीमाकर्ता ड्राइवर के खिलाफ आपराधिक मुकदमे का बचाव करने के लिए तैयार हो सकते हैं, जिसके आधार पर मुआवजे के दावे सिविल कोर्ट में तय किये जा सकते हैं
- तीसरे पक्षों से जुड़ी हर दुर्घटना को पुलिस को सूचित करना आवश्यक है. एम.व्ही.एक्ट अधिकार देता है कि तृतीय पक्ष का शिकार बीमाकर्ताओं के खिलाफ सीधे कार्यवाई कर सकता है अगर कथित दुर्घटना की सूचना बीमा कंपनियों को नहीं दी जाती है, तो बीमाकर्ता इसे पॉलिसी की शर्तों का उल्लंघन मान सकते हैं. ऐसी परिस्थितियों में, भले ही बीमा कंपनियों को अदालत द्वारा मुआवजे का भुगतान करने की आवश्यकता हो, उनके पास विशिष्ट पॉलिसी शर्तों का उल्लंघन करने के लिए बीमाकर्ता से इस तरह की दावा राशि को पुनर्प्राप्त करने का विकल्प होता है
किसी दुर्घटना के मामले में उठाए जाने वाले कदम:
- इफ्को टोक्यो जनरल इंश्योरेंस के टोल फ्री नंबर 1800 103 54 99 पर दुर्घटना की सूचना दर्ज की जानी चाहिए
- यदि नुकसान बड़ा है, तो वाहन को स्थान से हटाए जाने से पहले दुर्घटना की सूचना दी जा सकती है ताकि बीमाकर्ता क्षति के स्थान के निरीक्षण का प्रबंध कर सके
- गाड़ी को फिर मरम्मत शुल्क के अनुमान के लिए एक कार्यशाला, विशेषतः अधिकृत वर्कशॉप के लिए, ले जाया जा सकता है
- पूरा दावा फ़ॉर्म और मरम्मत का अनुमान प्राप्त करने पर बीमा कंपनी नुकसान के विस्तृत निरीक्षण और मरम्मत की लागत का प्रबंध करेगी
- बीमाकर्ता यह सुनिश्चित करेंगे कि दुर्घटना के समय एक विधिवत लाइसेंस प्राप्त व्यक्ति वाहन चला रहा था और यह कि वाहन का उपयुक्त बीमा है.. इसके लिए वे दुर्घटना के समय चलाने वाले ड्राईवर के पंजीकरण प्रमाणपत्र और ड्राइविंग लाइसेंस को सत्यापित करेंगे
- उपरोक्त प्रक्रिया पूरी होने पर, मरम्मत करने वालों को मरम्मत करने के लिए अधिकृत किया जाएगा. बीमाकर्ता मरम्मत के बिलों को गैरेज से सीधे निपटाने या बीमाकर्ता की प्रतिपूर्ति करने का कार्य कर सकता है
अपने नुकसान दावे के मामले में क्या करना है?
- किसी दुर्घटना की स्थिति में- अगर किसी को चोट लगी है तो कृपया चिकित्सा देखभाल का इंतजाम करें. अन्य वाहनों / शामिल लोगों का विवरण लें, यदि कोई हो. कृपया दुर्घटना के लिए किसी भी लापरवाही को स्वीकार न करें और न ही मुआवजे के संबंध में किसी को आश्वासन दें, यदि कोई हो
- दुर्भावनापूर्ण कार्य, दंगा, हड़ताल और आतंकवादी गतिविधियों के कारण चोट, मौत, तीसरी पार्टी की संपत्ति की क्षति, चोरी, लूट, सेंधमारी और क्षति की स्थिति में, संबंधित पुलिस स्टेशन को तत्काल जानकारी देना आवश्यक है.
- यदि दुर्घटना प्रकृति में गंभीर है और वाहन को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, तो उस स्थान पर वाहन सुरक्षा सुनिश्चित करें. कृपया दुर्घटना के बाद और आवश्यक मरम्मत से पहले इंजन शुरू करने या वाहन को चलाने का प्रयास न करें
- गाड़ी को अपनी पसंद के नजदीकी गैरेज में स्थानांतरित करने की व्यवस्था करें और उन्हें एक विस्तृत अनुमान तैयार करने के लिए कहें (पुर्जों की सूची उनके मूल्यों के साथ श्रम शुल्क सहित)
- कृपया वाहन की दुर्घटना स्थिति को तोड़ने या बदलने या मरम्मत न करें जब तक सर्वेक्षक द्वारा वाहन का सर्वेक्षण / आकलन न हो जाए. यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि किसी भी समय पुर्जे या सहायक उपकरण गायब नहीं हैं
- किसी भी दुर्घटना या नुकसान के बारे में हमें तुरंत सूचित करें
- कृपया हमें विधिवत / पूरी तरह से भरा हुआ दावा फ़ॉर्म प्रस्तुत करें
- कृपया हमारे द्वारा ऐसे मिस्त्री को सीधे भुगतान सुविधा का लाभ लेने के लिए कैशलेस सुविधा पर मार्गदर्शन के लिए हमसे संपर्क करें
- सत्यापन और वापसी (फोटो प्रतियों के सेट के साथ) के लिए प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज
- मूल वाहन पंजीकरण किताब (फिटनेस प्रमाणन सहित, अगर यह एक अलग दस्तावेज़ है)
- मूल ड्राइविंग लाइसेंस
- प्रस्तुत करने के लिए दस्तावेज़
- पुलिस शिकायत (एफआईआर) की प्रतिलिपि
- मरम्मत का अनुमान
- हम आपके दावे के प्रसंस्करण के लिए अतिरिक्त दस्तावेज (जों) की मांग कर सकते हैं या स्पष्टीकरण मांग सकते हैं और यह दावे पर निर्भर करता है. कृपया इसे प्रस्तुत करने की व्यवस्था करें
- सभी नुकसान / हानियों का सर्वेक्षण किया जाएगा और एक सर्वेक्षक / निर्धारक द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा और दावे और निपटान के प्रकार की स्वीकार्यता प्रक्रिया के बाद ही तय की जाएगी
कृपया ध्यान दें : सुनिश्चित करें कि आप हमें सही और पूर्ण संपर्क विवरण (दावा फॉर्म में पता / टेलीफोन नंबर / मेल आईडी) दें. यदि आपको दुर्घटना (आपराधिक कार्यवाही के अलावा, यदि कोई हो) के संबंध में कोई नोटिस या बुलावा प्राप्त हो, तो याचिका प्रति के साथ हमें संपर्क करें
चोरी के दावे के मामले में क्या करना है?
- यदि आपकी कार चोरी हो गई है, तो पहला कार्य यह है कि पुलिस रिपोर्ट दर्ज की जाए
- जैसे ही आप पुलिस रिपोर्ट दर्ज करते हैं, अपनी बीमा कंपनी को सूचित करें. यदि चोर ने आपकी कार के साथ दूसरों को कुछ नुकसान पहुंचाया है, तो इस मामले में इससे मदद मिलेगी. इसके अलावा, कृपया ध्यान दें, अगर आपने पुलिस के साथ रिपोर्ट दर्ज नहीं की है तो आपकी बीमा कंपनी आपके दावे पर कार्रवाई नहीं करेगी
- जब आप अपनी बीमा कंपनी को सूचित करते हैं, तो उन्हें एफआईआर के साथ आपकी कार के ऋण / पट्टे के सभी विवरण प्रदान करें
- उन्हें अपनी कार, माइलेज, सर्विस रिकॉर्ड के विवरण प्रदान करें यदि कोई हों. साथ ही कार के साथ चुराए गए व्यक्तिगत आइटमों की सूची भी जमा करें
- आपके आरटीओ को चोरी की सूचना देना भी महत्वपूर्ण है
- चोरी के बारे में अपने फाइनेंसर को सूचित करें और उनसे आपके बीमाकर्ता के साथ केस पर सीधे चर्चा करने के लिए कहें, इससे दावे की प्रक्रिया में तेजी आ सकती है
- अगर पुलिस वाहन वापिस प्राप्त कर लेती है, तो अपने बीमाकर्ता को उसके बारे में सूचित करें
- यदि वाहन प्राप्त हो जाता है, तो बीमा कंपनी आपकी पालिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार वाहन के कारण होने वाली क्षतिपूर्ति और अपने पॉलिसी के अंतर्गत कवर किए गए चोरी के सामानों, यदि कोई हों, के लिए मुआवजे का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है
- यदि वाहन को प्राप्त नहीं किया जाता है, तो पुलिस को एक गैर-ट्रेसेबल सर्टिफिकेट (एनटीसी) प्रदान करना होगा और कोर्ट को सीआरपीसी धारा 173 के अंतर्गत अंतिम रिपोर्ट देना होगा
- अगर आपने अपनी कार खरीदने के लिए कार लोन लिया है, तो बीमाकर्ता सीधे ही फाइनेंसर को राशि का निपटान करेगा. निपटारा राशि बीमाकृत घोषित मूल्य (आईडीवी) पर है. हालांकि यह उपयोग और बाजार मूल्य के आधार पर भिन्न हो सकता है
24 घंटे दुनिया भर में सहायता
जब आप विदेश में हों, तो किसी भी आपात स्थिति के मामले में आपकी सहायता करने के लिए, इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस ने पीएचएम ग्लोबल के साथ करार किया है और उनका पता है
पैरामाउंट हेल्थकेयर मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड
यात्रा स्वास्थ्य विभाग
एलिट ऑटो हाउस, पहली मंज़िल,
54-ए, एम. वासनजी रोड,
चकाला, अंधेरी (ई),
मुंबई- 400093
टेलीफोन: 00 91 22 40004216 / 40004219
टोल फ्री: 1 866 978 5205 (यूएसए के भीतर)
फैक्स:: 00 91 22 67021259 / 260
ई-मेल: travelhealth@phmglobal.com
इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस के लिए समर्पित हेल्पलाइन नंबर - 00 9 1 22 67515551
इसके अतिरिक्त, आप जिस देश की यात्रा करते हैं उसके आधार पर आप निम्न टोल फ्री नंबर का लाभ उठा सकते हैं |
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टोल फ्री लाइन्स |
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मूल |
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|
देश |
अंतर्राष्ट्रीय एक्सेस कोड (+) |
यूआईएफएन नंबर |
ऑस्ट्रेलिया |
11 |
800-80008400 |
ऑस्ट्रिया |
0 |
800-80008400 |
बेल्जियम |
0 |
800-80008400 |
चीन |
0 |
800-80008400 |
डेनमार्क |
0 |
800-80008400 |
फ़िनलैंड |
990 |
800-80008400 |
फ्रांस |
0 |
800-80008400 |
जर्मनी |
0 |
800-80008400 |
होन्ग कोंग |
1 |
800-80008400 |
हंगरी |
0 |
800-80008400 |
आयरलैंड |
0 |
800-80008400 |
इजराइल |
14 |
800-80008400 |
इटली |
0 |
800-80008400 |
जापान |
001-010 |
800-80008400 |
जापान |
0033-010 |
800-80008400 |
जापान |
0061-010 |
800-80008400 |
जापान |
0041-010 |
800-80008400 |
S.कोरिया |
1 |
800-80008400 |
S.कोरिया |
2 |
800-80008400 |
मलेशिया |
0 |
800-80008400 |
नेदरलॅंड्स |
0 |
800-80008400 |
निउ ज़ीलैण्ड |
0 |
800-80008400 |
नॉर्वे |
0 |
800-80008400 |
फिलीपीन्स |
0 |
800-80008400 |
पुर्तगाल |
0 |
800-80008400 |
सिंगापुर |
1 |
800-80008400 |
स्पेन |
0 |
800-80008400 |
स्वीडन |
0 |
800-80008400 |
स्विट्ज़रलैंड |
0 |
800-80008400 |
थाईलैंड |
1 |
800-80008400 |
यूके |
0 |
800-80008400 |
मूल देश से एक यूआईएफएन नंबर डायल करने का तरीका
अंतर्राष्ट्रीय एक्सेस कोड + यूआईएफएन नंबर
उदाहरण के लिए अगर आईटीयू यूआईएफएन नंबर 800 80008400 है, तो वह तरीका जिस तरह से यह नंबर डायल किया जाएगा
अंतर्राष्ट्रीय एक्सेस कोड + 800 8000 8400
उदाहरण के लिए: ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय एक्सेस कोड 0011 है, इसलिए उपरोक्त संख्या होगी
ऑस्ट्रेलिया से 0011 800 8000 8400 के रूप में डायल किया गया
व्यक्तिगत दुर्घटना दावा
- बीमाकर्ता को तत्काल सूचना।
- आकस्मिक मृत्यु के मामले में, पूंजीगत राशि बीमाधारक के कानूनी नामांकित व्यक्ति / असाईनी को भुगतान की जाती है। अगर बीमाधारक नामांकित व्यक्ति का नाम प्रदान करने में विफल रहता है, तो अदालत से उत्तराधिकार प्रमाणपत्र आवश्यक है।
अन्य दावों के मामले में, बीमाकर्ता किसी विशेषज्ञ द्वारा बीमाकृत जांच कर सकते हैं या आवश्यक रूप से चिकित्सा बोर्ड को मामले का उल्लेख कर सकते हैं, जिसकी लागत बीमा कंपनियों द्वारा वहन की जाएगी।
आग / आईएआर पॉलिसीयों के तहत दावा
- सबसे पहले बीमाकर्ता को नुकसान कम करने के लिए सभी संभव कदम उठाने चाहिए।
- फायर ब्रिगेड को तुरंत सूचित किया जा सकता है।
- दंगा करने वाले भीड़, हड़ताली कार्यकर्ताओं, तीसरे पक्षों के द्वारा दुर्भावनापूर्ण क्षति या आतंकवादी क्षति से उत्पन्न आग की स्थिति में पुलिस को शिकायत दर्ज करें।
- बीमाकर्ता को जितनी जल्दी हो सके सूचित करें, किसी भी स्थिति में 24 घंटों के भीतर
- संबंधित जानकारी द्वारा बीमाकर्ता द्वारा नियुक्त सर्वेक्षक के साथ सहयोग के लिए।
- चक्रवात, बाढ़ और बाढ़ के कारण होने वाले नुकसान के मामले में मौसम संबंधी रिपोर्ट प्राप्त करें।
- यदि पॉलिसी 'पुनर्स्थापन आधार' पर है, तो दावा क्षतिग्रस्त वस्तुओं के मरम्मत / प्रतिस्थापन के पूरा होने और दावे भुगतान के लिए बिल जमा करने के बाद ही निपटता है।
चोरी किए गए दावे / धन बीमा / निष्ठा
- तुरंत पुलिस को रिपोर्ट करें और एक नॉन-ट्रेकेबल सर्टिफिकेट प्राप्त करें कि कुछ सामान नहीं मिले हैं।
- बीमाकर्ता को यथाशीघ्र सूचित करें।
- बीमाकर्ता उचित मूल्य के एक स्टैंप पेपर पर उपक्रम के एक पत्र पर जोर देंगे - चोरी की संपत्ति को पुनः प्राप्त होने पर दावे की राशि का भुगतान करने के लिए प्रस्थापन पत्र।
- पुलिस से अंतिम रिपोर्ट प्राप्त करें।
- बीमित व्यक्ति को घटना के दिन नुकसान की पुष्टि करने वाले खातों और बिलों की सर्वेक्षक की पूर्ण पुस्तक प्रदान करनी पड़ेंगी।
मशीनरी ब्रेकडाउन
- बीमाकर्ता को तत्काल सूचना
- निरीक्षण की व्यवस्था करने के लिए बीमाकर्ताओं के साथ दावे की सूचना और मरम्मत की अनुमानित लागत दर्ज की जानी चाहिए।
- आंशिक नुकसान के मामले में, कोई मूल्यह्रास नहीं लिया जाता है, लेकिन जब आइटम अपने वर्तमान प्रतिस्थापन मूल्य पर बीमा नहीं किया गया हैं, तो आइटम को काम-बीमित के रूप में माना जाता है और दावा राशि अनुपातिक रूप से कम हो जाती है। मूल्यह्रास केवल कुल नुकसान दावों के लिए लागू है।
- यदि कोई उपकरण आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है, तो उसे उपयोग करने से पहले (बीमा कंपनी से अनुमोदन पर) इसकी मरम्मत की जानी चाहिए, क्योंकि अन्यथा हुई हानि को कवर नहीं किया जाएगा।
इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
- बीमाकर्ता को तत्काल सूचना।
- निरीक्षण की व्यवस्था करने के लिए बीमाकर्ताओं के साथ दावे की सूचना और मरम्मत की अनुमानित लागत दर्ज की जानी चाहिए।
- आंशिक नुकसान के मामले में, बदले हुए पुर्ज़ों के सम्बन्ध में मूल्यह्रास पर कोई कटौती नहीं की जानी चाहिये, सिर्फ उन्हें छोड़ कर जिनका सिमित जीवन है, लेकिन किसी भी तरह के बचाव के मूल्य को ध्यान में रखा जाएगा।
- अगर कोई उपकरण आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो इसे उपयोग करने से पहले इसे (बीमा कंपनी से अनुमोदन पर) मरम्मत की जानी चाहिए, क्योंकि अन्यथा हानि को कवर नहीं किया गया है।
पारगमन में घरेलू सामान
- यदि किसी भी पारगमन में क्षति का संदेह है, तो वाहक को खुली डिलीवरी पर जोर दिया जाना चाहिए और उनका प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाना चाहिए।
- पारगमन में नुकसान / क्षति के मामले में, वसूली के अधिकारों की रक्षा के लिए समय सीमा के भीतर एक मौद्रिक दावे को वाहक के साथ दर्ज कराया जाना चाहिए, जिसके बिना दावा भर्ती नहीं किया जा सकता है।
समुद्री पारगमन घाटाः
- मूल चालान और पैकिंग सूची - यदि चालान का हिस्सा बन रहा हो
- यदि किसी भी पारगमन में क्षति का संदेह है, तो वाहक को खुली डिलीवरी पर जोर दिया जाना चाहिए और उनका प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाना चाहिए।
- मूल लॉरी रसीद (एलआर) / लदान (बीएल) का बिल - पारगमन में क्षतिग्रस्त या खो गई मात्रा के लिए टिप्पणियों के साथ योग्य।
- घोषणा पॉलिसी के मामले में - माल को घोषित किया जाना चाहिए और शेष बीमा राशि की सीमा के भीतर किया जाना चाहिए।
- पारगमन में नुकसान / क्षति के मामले में, वसूली के अधिकारों की रक्षा के लिए समय सीमा के भीतर कैरियर के साथ एक मौद्रिक दावा दर्ज किया जाना चाहिए।
- वाहक से क्षति / कमी प्रमाण पत्र
- हानि / क्षति की प्रकृति, कारण और सीमा को निर्धारित करने के लिए एक सर्वेक्षक (इंश्योरर द्वारा पारस्परिक रूप से सहमति) नियुक्त किया जाना चाहिए।