फिडेलिटी गारंटी बीमा

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क्या कवर किया गया है

हम आप के साथ निर्बाध सेवा के दौरान अनुसूची में निर्दिष्ट और पालिसी में कहीं और परिभाषित पूर्वव्यापी अवधि के दौरान उनके / उसके रोजगार के संबंध में कर्मचारी द्वारा धोखाधड़ी / बेईमानी के किसी भी कार्य के कारण होने वाली हानि की क्षतिपूर्ति करेंगे जिसकी खोज इस पालिसी के जारी रहने या इस तरह के कर्मचारी की मृत्यु, बर्खास्तगी या सेवानिवृत्ति के बाद या इस तरह के कर्मचारी के संबंध में इस पालिसी का अस्तित्व समाप्त होने के बारह महीनों के भीतर की गयी हो, इनमें से जो भी घटना पहले घटित हो।

क्या कवर नहीं किया गया है

  • किसी एक कर्मचारी के कृत्यों के संबंध में एक से अधिक दावे का भुगतान करने के लिए
  • कवर की पूर्वव्यापी अवधि में
    • बीमा की अवधि के भीतर नहीं खोजी गई हानि के लिए
    • इस पालिसी के गैर-नवीकरण या रद्द होने की स्थिति में, समाप्त होने की तिथि या रद्द होने की तारीख के बाद अगले बारह महीने के महीनों में नहीं खोजे जाने वाले नुकसान के लिए, जैसा भी मामला हो (यदि इन बारह महीनों के दौरान कोई और बीमा चलन में है, जो चाहे आपके द्वारा या आपकी तरफ से या अन्यथा प्रभावी हो, यह पॉलिसी ऐसे अन्य बीमा द्वारा कवर की गयी किसी भी हानि में कवर प्रदान या योगदान नहीं करेगी)।.  गैर-नवीकरण या रद्दीकरण की तारीख से बारह महीनों के भीतर खोजे जाने वाले नुकसान के लिए पुनर्स्थापना प्रावधान लागू नहीं होंगे।
    • पूर्वव्यापी अवधि के भीतर नहीं की गयी हानि के लिए, किसी भी हानि या हानियों की खोज की तिथि से दो वर्ष से अधिक नहीं।
  • बशर्ते इस पूर्वव्यापी अवधि में, बीमा निरंतर चलन में था लेकिन किसी भी हाल में, हम मूल पालिसी की स्थापना से पहले की गयी हानि के संबंध में किसी भी दावे का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।
  • इसके अलावा, यह भी प्रावधान है कि इस खंड के अंतर्गत देय हानि उस दिन के पालिसी के नियमों, शर्तों, अपवादों के अधीन होगी जिस दिन हानि की खोज की गयी या गैर-नवीनीकरण / रद्द होने की स्थिति में पालिसी के चलन की अंतिम तिथि पर लागू होने वाले।

प्रावधान

  • दायित्व की सीमा

    हमारी देयता इससे अधिक नहीं होगी

    • किसी भी कर्मचारी के संबंध में, उसके नाम के सामने दी गयी या उसके अनुसार घोषित की गयी बीमा राशि।
    • इस पॉलिसी के अंतर्गत सभी दावों में कुल बीमा राशि।
  • यदि पॉलिसी को क्षतिपूर्ति के एक अवधि से अधिक के लिए जारी रखा गया है या कर्मचारी की धोखाधड़ी या बेईमानी के संबंध में अगर इस पालिसी के अंतर्गत किसी भी देयता में हमारा भाग मौजूद होगा और किसी अन्य पालिसी के अंतर्गत भी, हमारी देयता को जमा नहीं किया जाएगा या इस प्रकार वृद्धि होगी, लेकिन क्षतिपूर्ति अवधि की किसी भी संख्या के दौरान और कर्मचारी द्वारा किए गए धोखाधड़ी या बेईमानी के किसी भी कार्य के दौरान हमारी कुल देयता इसके अंतर्गत बीमा राशि या किसी भी अन्य पालिसी के अंतर्गत बीमा राशि जो भी अधिक हो, से अधिक नहीं होगी।

सामान्य नियम

  • सूचना आप हमारे कार्यालय में लिखित रूप में हर नोटिस और संचार देंगे जिसके माध्यम से यह बीमा प्रभावित होता है।
  • गलत जानकारी गलत जानकारी, गलत विवरण या किसी भी भौतिक जानकारी के छिपाने की स्थिति के मामले में यह पालिसी अमान्य हो जाएगी और आपके द्वारा हमें दिए गए सभी प्रीमियम को जब्त कर लिया जाएगा।
  • परिस्थितियों में परिवर्तन जब तक हमें सलाह नहीं दी जाती है और हमारी लिखित स्वीकृति प्राप्त नहीं की जाती है, हम इस पालिसी के अंतर्गत उत्तरदायी नहीं होंगे -
    • आपके व्यवसाय की प्रकृति में किसी भी परिवर्तन की स्थिति में या यदि कर्मचारी की सेवा की कर्तव्यों और शर्तों को बदल दिया जाए या यदि कर्मचारी का पारिश्रमिक कम किया जाए या उसका आधार बदल दिया जाए या यदि लेखांकन के संबंध में आपके द्वारा बताई गई सावधानियों का विधिवत अनुपालन नहीं किया गया है या कर्मचारी के ईमानदारी पर किसी भी तथ्य के बारे में जानकारी रखने के बाद आप कर्मचारी के विश्वास पर धन या माल सौंपना जारी रखेंगे।
    • प्रस्ताव में वर्णित खातों और स्टॉक की सटीकता हासिल करने के लिए जांच की स्थिति में, इनका विधिवत अनुपालन नहीं हो रहा है।
  • कर्मचारियों की पहचान कर्मचारी की पहचान के लिए निवास या व्यवसाय में परिवर्तन या शादी या अन्यथा नाम बदलने के सभी मामलों में लिखित रूप में देय सूचना आपके द्वारा हमें दी जाएगी।
  • दावा प्रक्रिया और आवश्यकताएं एक घटना के घटित होने के बाद जो दावे को उत्पन्न करती है या कर सकती है।
    • आप या आपके अधिकृत प्रतिनिधि तत्काल अपने निकटतम कार्यालय को लिखित रूप में नोटिस देंगे जिसमें पूर्ण विवरण के साथ पॉलिसी जारी करने वाले कार्यालय की एक प्रति है।.   दावे के एक लिखित बयान की आवश्यकता होगी और दावा फार्म प्रदान किया जाएगा।.  दावे के संबंध में दावे का यह लिखित बयान सहायक दस्तावेजों अर्थान प्रमाण पत्र, सूचना और अन्य साक्ष्य (यदि आवश्यक हो तो वैधानिक घोषणा द्वारा सत्यापित), उसी जोखिम को कवर करने अन्य बीमा के विवरण के साथ नुकसान की खोज होने के 14 दिनों के भीतर आपके खर्चों पर हमें दिया जाना चाहिए।
    • आप घटना के बाद जल्द से जल्द पुलिस में शिकायत दर्ज करेंगे और दोषी व्यक्तियों को पकड़ने और आगे के नुकसान को रोकने के लिए सभी व्यावहारिक कदम उठाएंगे।
  • दावा नियंत्रण और प्रत्यासन

                  हम हकदार हैं

  • सभी जानकारियां, हानि के प्रमाण और आपकी तथा पॉलिसी के अंतर्गत लाभ पाने वाले किसी भी अन्य व्यक्ति की सहायता प्राप्त करने के लिए।
  • अपने खर्चे पर और अपने स्वयं के लाभ के लिए कार्यवाही करने, लेकिन आपके नाम पर, सभी दावों पर मुकदमा चलाने के लिए और आपके द्वारा कर्मचारी के खिलाफ बीमा के किसी भी अधिनियम के संबंध में सक्षम कार्रवाई के सभी अधिकारों का इस्तेमाल करने के लिए जिसके साथ हम इस पालिसी के अंतर्गत भुगतान कर सकते हैं और आप इस तरह के दावों या अधिकारों को बनाए रखने के लिए हमें ऐसी सभी जानकारी और सहायता प्रदान कर सकते हैं, जो उचित रूप से आवश्यक हो।
  • किसी भी हानि के मामले में हमारे अधिकृत प्रतिनिधि आपके पास भेजें और आप उचित समय पर इस तरह के नुकसान की परिस्थितियों की जांच करने के लिए उसे अनुमति देंगे और आपको हमारे द्वारा उसके कब्जे में हानियों से संबंधित या प्रविष्टियों को सम्मिलित करने वाली सभी पुस्तकों, प्राप्तियां और दस्तावेज़ों को पेश करने की आवश्यकता है और उनसे ऐसी प्रतियों या निष्कर्षों को प्रस्तुत करना है, जो हमारे द्वारा आवश्यक हो सकता है, जहां तक ​​वे ऐसे दावों से संबंधित हैं या हमें किसी भी प्रकार से उनकी सटीकता या हमारे इस पालिसी के अंतर्गत देयता का पता लगाने के लिए मदद कर सकती है।. 
  • हमारे द्वारा अगर और जब भी आवश्यक होगा, आप जानकारी देंगे और किसी भी कर्मचारी द्वारा किसी भी बीमित कार्य को करने या इसका आभास होने के विरुद्ध आपराधिक अधिकारियों को साक्ष्य प्रस्तुत करेंगे जिसके परिणामस्वरूप इस पालिसी के अंतर्गत दावा किया जा सकता है और यदि हमारे द्वारा ऐसा आवश्यक है, तो आप तत्काल ऐसे कृत्यों के लिए कर्मचारी पर मुकदमा चलाएं जो कि सजा के मामले में आपके द्वारा किए गए सभी आवश्यक खर्चों के लिए हमारे द्वारा भुगतान के अधीन होगा।
  • अगर हमारे द्वारा आवश्यक हो, तो आप लेकिन हमारे खर्चों पर यदि दोषी करार हो जाए, किसी कार्य के लिए किसी कर्मचारी को दोषी ठहराए जाने के लिए पूरी कार्यवाई का उपयोग करें, जो इस तरह के कर्मचारी द्वारा किया गया है और जिसके परिणामस्वरूप ऐसी पॉलिसी के अंतर्गत दावा करना होगा और हमारे खर्चों पर हमें सभी जानकारी और सहायता देनी होगी जिसका उपयोग करके हम ऐसे किसी भी कर्मचारी से या ऐसे कर्मचारी की संपत्ति या धन के द्वारा प्रतिपूर्ति प्राप्त करने के लिए सक्षम हो सकें जिसके लिए हम उसके संबंध में भुगतान करने के लिए उत्तरदायी हो गए हैं।
  • यह भी प्रावधान है कि किसी भी वेतन या कमीशन के बराबर राशि, यदि वह कार्य न होता जिस पर दावा आधारित है, या कोई अन्य धन जिसकी आपके द्वारा इस तरह के कर्मचारी के लिए देयता हो जाती जिसके सन्दर्भ में दावा किया गया है, वह इस पॉलिसी के अंतर्गत देय राशि से काट ली जाएगी और ऐसे कर्मचारी का सभी धन, संपत्ति और सामान जो आपके पास हो या आपको प्राप्त हो, दावों के निपटारे से पहले कर्मचारी को देय जो भी राशि हो या होने योग्य हो और इस तरह के कर्मचारी के किसी भी कार्य के संबंध में इस पालिसी पर कोई दावे किए जाने के संबंध में किसी भी कार्य की खोज के बाद सभी धन या सामान जो आपके पास हैं या आपके अधिकार में आ जाते हैं उन्हें इस पालिसी के अंतर्गत अपने दावे के लिए आपके द्वारा किसी भी अन्य दावे, संपत्ति या सामान पर प्राथमिकता दे कर आपके द्वारा इस दावे की राशि को पूरा करने के लिए आपके द्वारा लागू किया जाएगा।
  • देनदारी की सीमा किसी दोषी कर्मचारी के संबंध में इस पालिसी और / या किसी भी अन्य पॉलिसी के अंतर्गत हमारी देयता उसके नाम के सामने उल्लिखित क्षतिपूर्ति की राशि से अधिक नहीं होगी।
  • धोखाधड़ी यदि इस पालिसी के अंतर्गत कोई भी दावा आपके संज्ञान में या उसके बिना किसी भी प्रकार में धोखाधड़ी है या यदि आपके द्वारा या आपकी ओर से इस पालिसी के अंतर्गत कोई लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी धोखाधड़ी के साधन या उपकरणों का उपयोग किया जाता है, तो पॉलिसी के अंतर्गत सभी लाभ और अधिकार जब्त कर लिए जाएंगे।. 
  • अंशदान यदि आपको किसी अन्य व्यक्ति, सोसाइटी या कंपनी द्वारा गारंटी या अन्य सुरक्षा या ऐसे नुकसान के खिलाफ बीमा के रूप में की गारंटी जा रही है या दी जायेगी, जिसकी इस (पालिसी) के द्वारा गारंटी दी गई है, हम केवल दर के अनुपात में हानि वहन करेंगे।
  • रद्दीकरण हम आपके अंतिम ज्ञात पते पर रजि. ए.डी. द्वारा आप के लिए 7 दिन का नोटिस भेजकर इस पालिसी को लिखित रूप में रद्द कर सकते हैं।.  फिर आप रद्दीकरण की तारीख से इस पॉलिसी की गैर-समाप्त अवधि के लिए प्रीमियम के अनुपातित रिफंड के हकदार होंगे, जो हम मांग पर चुकाने के लिए उत्तरदायी हैं। आप हमें लिखित सूचना भेजकर इस पालिसी को रद्द कर सकते हैं।.  इसके बाद हम निम्न रोकने की तालिका पर आधारित प्रीमियम काट कर धन वापसी की अनुमति देंगे:

कवर की अवधि

प्रीमियम का दर रोका जाना है

एक महीने तक

वार्षिक दर का 25%/strong>

तीन महीने तक

वार्षिक दर का 50%

छह महीने तक

वार्षिक दर का 75%

पिछले छह महीने

पूर्ण वार्षिक दर

  • प्रीमियम का समायोजन यदि प्रीमियम या नवीकरण प्रीमियम का कोई हिस्सा आपके द्वारा प्रस्तुत अनुमानों पर आधारित है, तो आप एक सटीक रिकॉर्ड रखेंगे जिसमें सभी संबंधित विवरण शामिल हैं और हमें ऐसे रिकॉर्ड का निरीक्षण करने की अनुमति होगी। बीमा की प्रत्येक अवधि की समाप्ति के एक महीने के भीतर आप ऐसी सूचनाएं प्रस्तुत करें जिनकी हमें आवश्यकता हो सकती है। प्रीमियम या नवीकरण प्रीमियम इस पर समायोजित किया जाएगा और हमें अंतर की अनुमति या भुगतान दिया जाएगा।      
  • नवीनीकरण सूचना हम किसी भी नवीकरण प्रीमियम को स्वीकार करने या नोटिस देने के लिए बाध्य नहीं होंगे कि इस तरह का नवीकरण देय है। इस पॉलिसी के संबंध में भुगतान और स्वीकार किए गए हर नवीनीकरण प्रीमियम को अलग-अलग समझने पर भुगतान किया जाएगा और स्वीकार किया जाएगा कि इस संदर्भ में मौजूद तथ्यों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और कि आप ऐसा कुछ भी नहीं जानते हैं जो इस प्रकार दिए गए गारंटी के अंतर्गत हमारे जोखिम को बढ़ाने का कारण बन सके।